Tuesday, June 25, 2019

Seva Nivruti


सेवानिवृत्ति कि आयु

माननीय सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने जजों कि सेवा निवृति कि आयु को बढ़ने के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखा उसके बाद इस विषय पर चर्चा आम हो गई मीडिया के अतिसक्रीयता और फेसबुक wapp twitter आदि जैसे प्लेटफोर्म ने इस प्रकार के विषय में आम जनता का मत भी आने लगा है इसके पहले इस प्रकार के विषय पर कुछ वुद्धिजीवियों का एकाधिकार था खैर हम चर्चा कर रहे थे कि सेवा निवृत्ति कि आयु का निर्धारण कैसे होता है? कैसे होना चाहिए?

Image source : Google



पूरी दुनिया में सेवा निवृत्ति कि आयु सीमा 55 से 65 बर्ष के बीच ही है कहीं कहीं जैसे कम्वोदिया में यह 50 बर्ष और UK जैसे देश में यह 65 भी है, परन्तु अधिकतर देशों में यह  60 बर्ष ही है. इसके निर्धारण के लिए आर्थिक सर्वे, सामाजिक स्थिति, स्वास्थ्य और कर्मचारी के दायित्व के आधार पर इसका निर्धारण किया जाता है. इसका जिक्र हमारे धार्मिक ग्रंथों में भी आश्रम व्यवस्था के रूप में समझाया गया है, जिसमें बाल्य अवस्था, ब्रह्मचर्य,गृहस्थ,वानप्रस्थ और संन्यास के रूप में समझाया गया है. यहाँ हम सिर्फ 2 आश्रम के बारे में चर्चा करेंगे,यदि समय अनुसार सभी आश्रम का पालन हो तो 55 से 60 बर्ष कि अवस्था वानप्रस्थ में जाने कि आती है, उस उम्र तक एक गृहस्थ अपने पारिवारिक दायित्व जैसे सारे बच्चों को अपने अपने व्यवसाय के साथ साथ गृहस्थ धर्म में भी व्यवस्थित कर चुकता  होता है और वह अपने सांसारिक कामों में सलाहकार हो जाता है याने वह सेवाओं से निवृत हो जाता है, वानप्रस्थ का शाब्दिक अर्थ वन गमन से है परन्तु यथार्थ में वह रिटायर्मेंट ही होता था.मेडिकल साइंस के अनुसार भी यदि मूल्यांकन करें तो मानव जीवन में हार्मोन्स का बहुत बड़ा योगदान है जो  उसकी शारीरिक और मानसिक स्थिति के लिए जिम्मेदार बताया गया है, आम तौर पर  50 बर्ष के बाद मानव शरीर में उत्पादकता और विकास के कार्य बंद हो जाते हैं और उसके बाद शारीरक स्थिति के अनुसार कार्यों को कम या बंद करने की सलाह डॉक्टर देते हैं.



Image source : Google


अब आधुनिक युग में देखें तो इसके निर्धारण में मुख्य रूप से सामाजिक स्टेटस या पारिवारिक स्टेटस के साथ साथ उसका स्वास्थ्य जिसमें शारीरिक मानसिक दोनों स्तर को लेकर निर्धारित किया गया कि औसत रूप से 60 साल के बाद व्यक्ति कि अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियाँ लगभग पूरी हो जाती हैं और वह शारीरिक रूप से भी शिथिल होने लगता है, इसलिए सारे निष्कर्षों के बाद 58-60 की आयु को सेवा निवृत्ति की आदर्श स्थिति मान कर सेवानिवृत्ति की आयु का निर्धारण किया गया.




भारत जैसे युवा देश में जब हम बात करते है तो यहाँ पर हमें शिक्षा और बेरोजगारी को भी अवयव मानना होगा स्वतंत्रता के बाद से हमने शिक्षा के क्षेत्र में काफी उन्नति की है और कार्य स्थल पर मानव कार्य को मशीन, कंप्यूटर में बदल दिया है और जो स्टाफ 1990 के दशक के पहले के भर्ती है वे  औसतन आधुनिक तकनीक और ज्ञान से शिक्षित नहीं हैं इसलिए उनका प्रतिस्थापन्न करना उचित ही होगा. हमारे पास 10-15 बर्ष हैं, जब हम अपने युवा का उपयोग करके देश की आर्थिक सामजिक स्थिति को सुदृण कर लें जिससे जब हमारे पास युवा कि कमी होगी तब तक हम लगभग सभी क्षेत्र में आत्म निर्भर हो जाएँ .




Image source: Google

अस्तु, समय की मांग है कि सेवा निवृति की आयु को कम करने के साथ साथ जॉब के अनुसार शिक्षित नवयुवा को लाना चाहिए. मै तो सोचता हूँ कि प्रशानिक सेवा में भी पद और योग्यता के अनुसार नियमों में परिवर्तन करने की भी आवश्यकता हो रही है.

No comments:

Post a Comment

Tips To Understand Child Psychology

Child Psychology is a wide-ranging subject. It tells you about an individual’s growth from childhood to the end of adolescence and how e...